इज़राइल ने उत्तर-पूर्व राज्यों के लिए जोयश्री दास वर्मा को मानद कौंसल नियुक्ति की

नई दिल्ली (डी.के.चौहान ) भारत के उत्तर-पूर्व में अपनी उपस्थिति और सहयोग को और अधिक बढ़ाने के लिए, भारत में इज़राइल के दूतावास ने असम के श्रीमती जोयश्री दास वर्मा को मानद कौंसल नियुक्त किया है. जो असम से सम्बन्ध रखता हैं. उनका अधिकार क्षेत्र के साथ असम के साथ अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, त्रिपुरा और सिक्किम होगा ।

नियुक्ति की घोषणा करते हुए, भारत में इजरायल के राजदूत, एच.ई. डॉ रॉन मलका ने कहा, “हमारे दोनों देशों के बीच संबंध तेजी से बढ़ रहे हैं । अब हम इसे और आगे बढ़ाने और उत्तर-पूर्व भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाने जा रहे हैं। मुझे श्रीमती जोश्री दास वर्मा को इजरायली मानद कौंसल की नियुक्ति पर गर्व है, जो इस क्षेत्र में हमारी बढ़ती साझेदारी को और मजबूत करने के लिए हमारे साथ काम करेंगे। ”

इस मौके पर श्रीमती जोयश्री दास वर्मा ने कहा, “मैं पूर्वोत्तर राज्यों के लिए मानद कौंसल के रूप में इजरायल का प्रतिनिधित्व करने के लिए बेहद गौरांवित मह्सुश कर रही हूँ । इज़राइल की प्रौद्योगिकी और विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता का लाभ उठाने की व्यापक संभावनाएँ हैं । मुझे असम और सभी उत्तर पूर्वी राज्यों के सर्वोत्तम हित में काम करने का जो दायित्व दिया गया हैं उसे मैं बखूबी निभाऊंगी। ”

बता दे की गत नवंबर में राजदूत डॉ रॉन मलका ने असम, मेघालय और त्रिपुरा का दौरा किया था । उन्होंने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आधिकारिक बैठक की, जिसमें पक्षों ने कृषि, जल प्रबंधन, पर्यटन, बागवानी, मत्स्य पालन और डेयरी सहित कई विषयों पर सहयोग पर चर्चा की। यात्रा के दौरान राजदूत ने खेत्री, असम में सब्जियों के लिए एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) की आधारशिला रखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *