नेपाल के पूर्व सांसद मंच के पदाधिकारियों ने दिल्ली में सांसदों से मुलाकात किया

नई दिल्ली (आधुनिक इंडिया संवाददाता) नेपाल के पूर्व सांसद एवं लीडर ऑफ़ डेलिगेशन पूर्व सांसद मंच नेपाल होमराज दाहाल व नेपाल के पूर्व सुचना मंत्री व पूर्व संसद मंच नेपाल के उप सभापति गोविन्द बहादुर शाह ने बिलासपुर संसदीय लोक सभा के सांसद लखन लाल साहू से उनके सरकारी निवास में मुलाकात किया। इस मुलाकात के दौरान लोकसभा सांसद लखन लाल साहू ने पारम्परिक चादर ओढ़ाकर दोनों प्रतिनिधियों का स्वागत किया और नेपाल के दोनों प्रतिनिधियों ने सांसद लखन लाल साहू को नेपाली पारम्परिक टोपी पहनाया और नेपाल पर्यटन के एक सुन्दर चित्र भेंट किया साथ ही पूर्व मंत्री ने एक पुस्तक भेंट किया। करीब एक घंटे तक चली इस बैठक में दोनों देशो के बेहतर संबंधो के बारे में बातचीत हुई। इस दौरान लोक सभा सांसद ने कहा कि मुझे बहुत ख़ुशी महसूस हो रही हैं कि मैं मित्र देश नेपाल के दोनों पूर्व सांसदों को स्वागत करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। वे लोग जिस तरह से हमारे देश के साथ राजनीतिक सम्बन्ध चाहते हैं मैं भी उनलोगों को आस्वश्त किया हूँ कि आने वाले समय मैं अपना पूरा समर्थन दूंगा और इस सन्दर्भ में आगे कोई भी कार्यक्रम होता हैं उसमे जरूर भाग लूंगा।
आधुनिक इंडिया से विशेष बातचीत के दौरान पूर्व सांसद एवं लीडर ऑफ़ डेलिगेशन पूर्व सांसद मंच नेपाल होमराज दाहाल ने कहा कि हम भारत के वर्तमान सांसद, पूर्व सांसद , स्पीकर आदि साथ राजनैतिक मैत्रीपूर्ण व्यवहार उम्मीद करते हैं । क्यूंकि भारत के साथ हमारा नेपाल का पहले से मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध हैं। हमारा मकसद हैं किस तरह हम भारत के लोकतान्त्रिक व्यवस्था को समझ सके और भारत के राजनैतिक भी हमारा देश के लोकतान्त्रिक प्रक्रिया को समझ सके। इसी को मद्देनजर रखते हुए हमने देश के कई सांसदों के साथ मुलाकात किया हैं और अपने अनुभव साँझा किया हैं। भारत के सांसदों का इस सन्दर्भ में सकारात्मक दृष्टि से हम बेहद खुश हैं और आने वाले समय में हम इसी तरह और बेहतर कर सकेंगे ऐसा हमारा विश्वास हैं।
बैठक के बाद इसी सन्दर्भ में नेपाल के पूर्व सुचना मंत्री व पूर्व संसद मंच नेपाल के उप सभापति गोविन्द बहादुर शाह ने बताया कि राजनैतिक क्षेत्र में जितने भी लोग हैं उनको देश के साथ अन्य देशो के लोकतान्त्रिक प्रक्रिया को गहन से अध्ययन करना चाहिए तभी वह एक बेहतर राजनैतिक साबित हो सकेंगे। हमारा देश का राजनैतिक प्रक्रिया अलग हैं वैसे ही भारत के भी भिन्न राजनैतिक प्रक्रिया हैं , इसी को बेहतर समझने के लिए पूर्व सांसद मंच, नेपाल कार्यरत हैं।
आने वाले समय में पूर्व सांसद मंच नेपाल भारत के साथ नेपाल में भी अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन करेगा जिसमे अन्य अन्य देशो के सांसद, मंत्री , पूर्व सांसद भाग लेंगे और देश के राजनैतिक मुद्दे पर गहन चर्चा करेंगे।

1 thought on “नेपाल के पूर्व सांसद मंच के पदाधिकारियों ने दिल्ली में सांसदों से मुलाकात किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *